Forum for Indian Journalists on Education, Environment, Health & Agriculture
A South Asian Initiative on Development Communication
Other Stories
 
ग्रामीण युवाओं, किसानों, महिलाओं के डिजिटल सशक्तिकरण की पहल है 'रेडी'

December 31, 2021

ग्रामीण सशक्तिकरण एवं जागरूकता की डिजिटल पहल "रेडी" के दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को डिजिटल तकनीक के प्रति जागरूक करने के लिए फ्री ऑनलाइन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड सहित कई राज्यों से जुड़े किसानों को सोशल मीडिया एवं अन्य ऑनलाइन माध्यमों से जुड़ कर कृषि कार्य संबंधी जरूरी जानकारियां हासिल करने के तरीकों के बारे में बताया गया। उल्लेखनीय है कि "रेडी" के पहले चरण में मिथिला के युवाओं के लिए 15 घंटे का फ्री ऑनलाइन वर्कशॉप आयोजित किया गया था।

वर्कशॉप की शुरुआत करते हुए ग्रेमैटर्स कम्युनिकेशंस के एमडी नवनीत आनंद ने बताया कि "रेडी" सामाजिक जिम्मेदारी के तहत ग्रेमैटर्स और फिजीहा (पत्रकारों का संगठन) की संयुक्त पहल है। इसका उद्देश्य डिजिटल ज्ञान के प्रति ग्रामीण युवाओं, किसानों और महिलाओं को जागरूक कर उनका सशक्तिकरण करना है। इसके तहत सोशल मीडिया के विशेषज्ञों द्वारा नि:शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाता है।

वर्कशॉप के दौरान कम्युनिकेशन एक्सपर्ट रंजन राजन, राकेश सिंह, नैना झा और ज्योत्सना सहाय आदि ने किसानों को अपने स्मार्टफोन के जरिये और सोशल मीडिया की सहायता से जरूरी तथा विश्वसनीय जानकारी हासिल करने की बारीकियां बताईं।

वर्कशॉप में महाराष्ट्र से जुड़े प्रगतिशील किसान गणेश नानोटे ने "रेडी" की सराहना करते हुए कहा कि यह पहल किसानों के लिए काफी मददगार है। इससे उन्हें जिम्मेदारी के साथ डिजिटल तकनीक का लाभ उठाने में मदद मिलेगी। वहीं, प्रगतिशील किसान प्रकाश पुपलवार ने कहा कि खेती करने के नये-नये तरीकों से लेकर मौसम की जानकारी तक सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है। किसानों को उन जानकारियों तक पहुंचने का ज्ञान मिलने से निश्चित रूप से उनका जीवन आसान होगा और उनकी आय बढ़ेगी।


Development News Updates

Events & Media Coverage

Video Corner